{"vars":{"id": "106882:4612"}}

Tata Nano Electric: maruti का रास्ता साफ कर देगी Tata Nano Electric, लबी रेज के साथ देखे ये फीचर

 

Tata Nano Electric: टाटा मोटर्स इलेक्ट्रिक सेगमेंट में काफी अच्छा प्रदर्शन कर रही है। आज की तारीख में सबसे ज्यादा शेयर टाटा मोटर के पास हैं और यह भविष्य में बढ़ने वाला है क्योंकि कंपनी हर सेगमेंट में अपना नॉट इलेक्ट्रिक टैक्स लॉन्च करने जा रही है। बजट सेगमेंट की बात करें तो वहां फिलहाल टाटा टियागो इलेक्ट्रिक की बिक्री हो रही है।

लेकिन इससे भी किफायती नई टाटा नैनो इलेक्ट्रिक की लॉन्चिंग हो सकती है। टाटा नैनो भारतीयों के बीच बहुत अधिक लोकप्रिय थी। हालाँकि, कम प्रचार के कारण इसकी बिक्री में काफी गिरावट आई। लेकिन अब जब लोगों को कारों की असली समझ होने लगी है तो टाटा नैनो इलेक्ट्रिक को दोबारा लॉन्च किया जा सकता है। लोगों ने बताया है कि इलेक्ट्रिक कार 2024 की शुरुआत में लॉन्च हो सकती है।

टाटा नैनो इलेक्ट्रिक बैटरी

कंपनी ने अभी तक इस पर कोई आधिकारिक जानकारी साझा नहीं की है। हालाँकि, कई विश्वसनीय लोगों ने मुझे बताया है कि यह विद्युत कर काफी अच्छा होगा। इसे लगभग 28 kWh के लिथियम-आयन बैटरी पैक द्वारा संचालित किया जा सकता है, जिसे चार्ज होने में 7 घंटे लगेंगे।

अनुमान है कि आप पाएंगे कि यह बैटरी पैक लगभग 320 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकता है। यह इलेक्ट्रिक टैक्स काफी किफायती होगा. आम आदमी के लिए टाटा नैनो किसी वरदान से कम नहीं थी। इसी तरह टाटा नैनो इलेक्ट्रिक भी आम लोगों को इलेक्ट्रिक कारों से जोड़ने का काम करेगी।

टाटा नैनो इलेक्ट्रिक का निर्माण फिलहाल बड़े पैमाने पर नहीं किया जा रहा है। इसके लुक्स की भी चर्चा हो रही है. लेकिन इसके फीचर्स काफी अच्छे होंगे कंपनी का सोनी म्यूजिक सिस्टम, मोबाइल कनेक्टिविटी, नेविगेशन, ड्राइविंग मोड, फास्ट चार्जिंग ऑप्शन, टाइम क्लॉक, लो बैटरी इंडिकेटर, स्टाइलिश डैशबोर्ड डिजाइन, बेहतरीन टच स्क्रीन एंटरटेनमेंट सिस्टम, आरामदायक सीटें, ज्यादा बूट स्पेस और प्रीमियम फीचर्स दे सकते हैं.

भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक टैक्स की मांग बढ़ती जा रही है. भारत के साथ-साथ विदेशों में भी इलेक्ट्रिक कारों को लेकर जागरूकता बढ़ रही है और पर्यावरण को बचाने के लिए लोग इलेक्ट्रिक कारों का इस्तेमाल कर रहे हैं जो कि काफी अच्छी बात है।

टाटा नैनो ने पहले ही इसे भाप दिया था। इसीलिए हमने सबसे पहले Tata Nexon का इलेक्ट्रिक मॉडल देखा और अब इस सेगमेंट में Tata की बाजार हिस्सेदारी 80% है। आने वाले समय में टाटा अपनी कई इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च करेगी जिसमें नैनो प्रमुख होने वाली है और इसका लोगों को बेसब्री से इंतजार है।