{"vars":{"id": "106882:4612"}}

सिर्फ 20 मिनट के चार्ज में 400km दौड़ेंगी ये इलेक्ट्रिक कारें, इन EVs ने लूटी महफिल

 

Los Angeles Auto Show: अमेरिका के लॉस एंजिल्स में ऑटो शो चल रहा है। ये आयोजन महत्वपूर्ण हैं क्योंकि ऑटो कंपनियों को भाग लेने के लिए कम से कम एक इलेक्ट्रिक कार शो होना चाहिए। इस मोटर शो में होंडा, वॉल्वो, किआ, शेवरले, ल्यूसिड, फोर्ड, पोर्शे जैसी कंपनियां हिस्सा ले रही हैं। जैसा कि आपने पढ़ा कि लॉस एंजिल्स ऑटो शो में इलेक्ट्रिक कारों पर बहुत अधिक ध्यान दिया गया है, इसमें ईवी फास्ट चार्जिंग तकनीक का भी अनावरण किया गया है। नई तकनीक से इलेक्ट्रिक वाहन एक बार चार्ज करने पर 400 किलोमीटर चल सकेंगे

लॉस एंजिल्स ऑटो शो सिर्फ फास्ट चार्जिंग तकनीक के लिए ही सुर्खियों में नहीं रहा है, बल्कि इसमें कई बेहतरीन इलेक्ट्रिक कारें और कॉन्सेप्ट भी प्रदर्शित किए गए हैं। ल्यूसिड ग्रेविटी ने सबसे अधिक ध्यान खींचा है। ये एक नई इलेक्ट्रिक एसयूवी है जो शानदार डिजाइन और रेंज के साथ आती है। आइए मोटर शो की कुछ सबसे दिलचस्प इलेक्ट्रिक कारों पर एक नज़र डालें।


ल्यूसिड ग्रेविटी को सबसे अधिक रेंज वाली इलेक्ट्रिक एसयूवी माना जाता है। नई ईवी ने लॉस एंजिल्स ऑटो शो में खूब सुर्खियां बटोरीं। यह 7 सीटर इलेक्ट्रिक एसयूवी है जो फुल चार्ज पर 708 किलोमीटर का सफर तय कर सकती है। कार के सामने एक बेंच है जिस पर दो लोग बैठ सकते हैं। कीमत की बात करें तो इस कार की कीमत 66 लाख रुपये से कम होगी।
हॉफ़र पॉवरट्रेन ने ऑटो शो में काफी उन्नत तकनीक पेश की है। ये तकनीकें इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए काफी मददगार हो सकती हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी ने दावा किया है कि EV 15 मिनट की चार्जिंग में 400 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। अगर इस तकनीक का इस्तेमाल इलेक्ट्रिक वाहन में किया जाए तो चार्जिंग की टेंशन से राहत मिल जाएगी।


लॉस एंजिल्स ऑटो शो में एक ट्रक भी दिखाया गया है जो टेस्ला साइबरट्रक जैसा दिखता है। ट्रक 3.5 सेकंड में 100 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड पकड़ सकता है। इलेक्ट्रिक ट्रक की रेंज की बात करें तो एक बार फुल चार्ज होने पर यह ट्रक 885 किलोमीटर की दूरी तय करेगा।

किआ ने यूएस ऑटो शो में भी नई कारें पेश की हैं। दक्षिण कोरियाई कंपनी ने EV3 और EV4 कॉन्सेप्ट कारों का प्रदर्शन किया है। EV3 एक कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक SUV है, जबकि EV4 एक इलेक्ट्रिक सेडान कार है। फिलहाल किआ ने इन दोनों कारों की बैटरी, रेंज, टॉप स्पीड जैसी जानकारी साझा नहीं की है।