{"vars":{"id": "106882:4612"}}

इस साल मार्केट मे लॉन्च होने जा रही Bajaj की ये गदर बाइक, जाने पूरी डिटेल 

 

Bajaj Pulsar N150, N160, Pulsar 150: पिछले कुछ वर्षों में बजाज ने कई नए बाइक मॉडल बाजार में उतारे हैं। कंपनी की 125cc पल्सर काफी अच्छी परफॉर्म कर रही है, वहीं पल्सर N150, N160, पल्सर 150 और प्लैटिना रेंज की बाइक्स भी अच्छी चलती हैं। इलेक्ट्रिक टू-अमेरिकन प्लांट में चेतक ईवी (चेतक ईवी) की भी डिजाइन तैयार की गई है और कंपनी ने दिसंबर 2023 में अपनी 13,008 इकाइयों की बिक्री हासिल की है जो कि कंपनी की सबसे बड़ी बिक्री है।

कंपनी अब बाजार में बड़ी इंजन बाइक रेंज में बढ़ती प्रतिस्पर्धा को देख रही है और जल्द ही अपने पोर्टफोलियो में सबसे पावरफुल पल्सर को शामिल कर सकती है। वहीं कंपनी की तैयारी एक सी बाइक और इलेक्ट्रिक इलेक्ट्रिक चेतक के लंबे रेंज मॉडल को भी लेकर आई है। सीधे शब्दों में कहें तो बजाज बड़े इंजनों में रॉयल एनफील्ड से लेकर इलेक्ट्रिक सेगमेंट में ओला और टीवीएस को भी साधन की तैयारी में है।

कुछ दिन पहले ही कंपनी के प्रबंध निदेशक राजीव बजाज (राजीव बजाज) ने फ्यूचर में कंपनी के साझे के बारे में बात करते हुए आने वाली नई पल्सर रेंज के साथ 100 सीसी वॉल्यूम में सी एनर्जिया बाइक को लॉन्च के संकेत दिए थे। इसके साथ ही उन्होंने वित्त मंत्रालय के सामान्‍य समूह से सेंट्रल सी असंगठित समूह पर गुड्स एंड सर्विस टैक्‍स (जीएसटी) को 18 प्रतिशत भुगतान का भी भुगतान किया था।

लॉन्च हो सकता है 400cc का पल्सर

बजाज ऑटो इस साल मार्च तक पल्सर रेंज की सबसे पावरफुल 400CC इंजन वाली बाइक लॉन्च कर सकती है। इस मोटरसाइकिल को NS400 की ब्रांडिंग मीटिंग की संभावना है। इस बाइक के लॉन्च के बारे में कंपनी ने कोई आधिकारिक साझा जानकारी नहीं दी है, लेकिन ऐसी चर्चा है कि यह एक स्ट्रीट बाइक हो सकती है। इस पल्सर में नई 400CC इंजन मिलने की उम्मीद है जो वर्तमान में KTM 390 ड्यूक और ट्रायम्फ स्पीड 400 में देखने को मिलेगी। लेकिन कंपनी इस इंजन को नए पल्सर में अलग तरह से ट्यून कर सकती है।

बजाज की सी. एन.जे.आई. बाइक


ऐसा पहली बार नहीं जब बजाज ऑटो के सी.एन.जी. बाइक की बात हो रही है। राजीव बजाज ने 17 साल पहले यानि कि अप्रैल 2006 में भी इसके बारे में संकेत दिए थे। उन्होंने कहा कि कंपनी एक ऐसे नये उत्पाद पर काम कर रही है जो पेट्रोल के साथ सीएनजी पर भी काम करने में सक्षम होगी। असल में, यह भारत की पहली बाइक होगी जो डिज़ाइन फुल टेक्नोलॉजी पर काम करेगी। हालाँकि, अब जब सी एनजी एनजी पर काम करने की चर्चा चल रही है, तो बजाज ने भी सी एनजी कंपनी का रिव्यू कर दिया है। कुछ कैथोलिक के अनुसार बजाज अपनी सी मोटरसाइकिल को 2024-2025 में लॉन्च किया जा सकता है।


जल्द ही आएगा नई चेतक इलेक्ट्रिक बिजली

बजाज ऑटो ने अपने इलेक्ट्रिक इलेक्ट्रिक ऑटोमोबाइल्स को भी विस्तार देने की योजना बनाई है। राजीव बजाज का कहना है कि आने वाले समय में चेतक ब्रांड के तहत कुछ नए इलेक्ट्रिक इलेक्ट्रिक मॉडल पेश किए जाएंगे। इन मॉडलों को आगामी त्योहारी सीज़न के बीच पेश किया जा सकता है। इलेक्ट्रिक दोपहिया बाजार में कंपनी का शेयर तीसरी तिमाही के अंत में लगभग तीन गुना 14% हो गया, जो एक साल पहले की अवधि में 5% था। बजाज ऑटो ने दिसंबर में नया चेतक मॉडल पेश किया था। स्थिर समय में, कंपनी हर महीने लगभग 10,000 इलेक्ट्रिक इलेक्ट्रिक बेच रही है, जो इस गणतंत्र वर्ष की शुरुआत में 3,000-4,000 यूनिट थी।