{"vars":{"id": "106882:4612"}}

Chanakya Niti: औरतों की आँखों का ये नशा बताता हैं उनका चरित्र, ताड़ती रहती है मर्दों का ये अंग

 

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ने अपनी पुस्तक चाणक्य नीति ( Chanakya Niti ) में चरित्रहीन महिलाओं के बारे में ऐसी कई बातों का जिक्र किया है। जो व्यक्ति इन बातों पर विचार करता है और उनका पालन करता है वह अपने जीवन में कभी भी दुखी और ठगा हुआ महसूस नहीं करता है।

ऐसी महिलाओं की पहचान तब तक संभव नहीं है जब तक कि वे अच्छी तरह से परिचित न हों। महिलाएं अपने परिवार के सम्मान की रक्षा के लिए काम करती हैं। अपने नैतिक और सामाजिक आचरण को पवित्र रखती है। चाणक्य ने कहा है कि नारी जाति सबसे पूजनीय जाति है। आचार्य चाणक्य ने अपनी पुस्तक में स्त्री को देवी का दर्जा दिया है।

आप हमेशा सोच रहे होंगे कि बिना चरित्र वाली महिला की पहचान कैसे की जाए, तो नीचे पूरी जानकारी है जो आपके काम आ सकती है। चरित्रहीन स्त्री की पहचान कुछ ऐसी स्त्रियां होती हैं जिनके आचरण से कुल का नाश होता है। वहीं दूसरी ओर महिलाओं को सामाजिक भाषा में अशुभ या चरित्रहीन कहा जाता है।

ये सभी गुण हर महिला में देखने को मिलते हैं। लेकिन जैसा कि कहा जाता है, हाथों की सभी पांच उंगलियां बराबर नहीं होती हैं, ठीक वैसे ही जैसे हर महिला प्यार की मूर्ति नहीं होती है। हमारा समाज महिलाओं को परिवार की इज्जत मानता है। परिवार के सम्मान को ठेस न पहुंचे, इसकी जिम्मेदारी भी महिला को ही दी जाती है।

लेकिन कुछ महिलाएं ऐसी भी होती हैं जो अपने बुरे चरित्र और चारित्रिक कमी के कारण अपने से जुड़े लोगों के जीवन पर गलत प्रभाव डालती हैं। ऐसी महिलाएं केवल एक पुरुष से प्यार करना नहीं जानती हैं।

ये महिलाएं दिल और जुबान को एक साथ नहीं रख सकतीं। उनके दिमाग में कुछ और चल रहा है और जुबां पर कुछ और। चरित्रहीन महिलाओं को एक से अधिक पुरुषों से संबंध बनाने में शर्म नहीं आती। ऐसी महिलाओं के कई पुरुष मित्र होते हैं।

और सभी को अपने प्रेमजाल में बुरी तरह फंसा लेते हैं। इन महिलाओं के दिल में कोई और है और ये किसी और मर्द से संबंध बना रही हैं। ऐसी महिलाएं किसी और के लिए प्यार का इजहार करती हैं और किसी दूसरे पुरुष से प्यार करती हैं। ऐसी महिलाओं को अक्सर लोगों को खुश करते देखा जा सकता है।

ऐसी महिलाएं नोटिस किए जाने की पूरी कोशिश करती हैं। इसके लिए वह किसी भी हद तक जा सकती हैं। बिना चरित्र वाली महिलाएं किसी एक पुरुष की नहीं होतीं। उनका बॉयफ्रेंड, उनका पार्टनर उनकी जरूरत के हिसाब से बदल जाता है।

आचार्य चाणक्य ने अपनी पुस्तक में उन स्थितियों के बारे में लिखा है जो आज भी देखी जा सकती हैं। इसी तरह आचार्य चाणक्य ने महिलाओं के बारे में कुछ ऐसी बातें बताई हैं कि आप किसी भी चरित्रहीन महिला के प्यार में नहीं पड़ेंगे।

जिस स्त्री की टांगें बहुत मोटी होती हैं उसे घर के लिए अशुभ माना जाता है। इसके विपरीत अगर टांग का पिछला हिस्सा बहुत पतला या रूखा हो तो ऐसी महिलाओं को जीवन में हर तरह के दर्द का सामना करना पड़ता है।

चाणक्य के अनुसार ऐसी महिलाओं से दूर रहें, लेकिन प्रसिद्ध भारतीय ग्रंथ चाणक्य नीति के अनुसार महिलाओं के चेहरे, आचार, व्यवहार को देखकर उनके स्वभाव का निर्धारण करने के कई तरीके हैं। महिलाओं के चेहरे और शरीर पर कुछ ऐसे गुण होते हैं जो उन्हें एक ओर लक्ष्मी का दर्जा देते हैं तो दूसरी ओर ऐसी विशेषताएं अशुभ मानी जाती हैं।

चाणक्य नीति में यह भी कहा गया है कि जिन महिलाओं की गर्दन छोटी होती है वे किसी भी पूर्ति के लिए दूसरों पर निर्भर होती हैं। जिस स्त्री की गर्दन चार अंगुल से अधिक लंबी हो वह अपने कुल का नाश करने वाली होती है।

चाणक्य नीति के अनुसार चरित्रहीन महिला के लक्षण चाणक्य नीति के अनुसार, जिस महिला के पैर का अंगूठा जमीन को नहीं छूता है और अंगूठे से अधिक लंबी होती है, वह परिस्थितियों और स्थितियों के अनुसार अपने चरित्र को बदल लेती है। ऐसी महिलाएं सौभाग्य में बहुत क्रोधी होती हैं। उन्हें नियंत्रित करना अधिक कठिन होता है। इनके चरित्र पर कभी विश्वास नहीं किया जा सकता।

ये सभी गुण हर महिला में देखने को मिलते हैं। लेकिन जैसा कि कहा जाता है, हाथों की सभी पांच उंगलियां बराबर नहीं होती हैं, ठीक वैसे ही जैसे हर महिला प्यार की मूर्ति नहीं होती है। हमारा समाज महिलाओं को परिवार की इज्जत मानता है। परिवार के सम्मान को ठेस न पहुंचे, इसकी जिम्मेदारी भी महिला को ही दी जाती है।

जिस स्त्री के हाथ में मांसाहारी पक्षी या पशु जैसे कौआ, उल्लू, सर्प, भेड़िया आदि का चिह्न हो, वह दूसरों के लिए कष्ट का कारण होती है। जिन महिलाओं की हथेलियों या चपटी हथेलियों के आकार में अंतर होता है वे जीवन भर सुख-संपत्ति से वंचित रहती हैं।

जिस महिला की आंखें पीली और डरावनी होती हैं उसका स्वभाव अच्छा नहीं होता। चंचल और भूरी आंखों वाली महिलाओं को उत्तम माना जाता है।

जिन महिलाओं का माथा या माथा बहुत लंबा होता है, वे अपने देवर के लिए अशुभ होती हैं। जिन महिलाओं का पेट लंबा होता है उन्हें उनके ससुर के लिए अशुभ माना जाता है और जिनकी कमर का निचला हिस्सा भारी होता है उन्हें उनके पति के लिए अशुभ माना जाता है।

यदि किसी महिला का पेट घड़ी की तरह है तो वह जीवन भर गरीबी और कष्टों से गुजरती है। जिन महिलाओं का पेट लंबा या गद्देदार होता है, वे सभी दुर्भाग्य की निशानी होती हैं।

जिन महिलाओं के होठों के ऊपरी हिस्से पर ज्यादा बाल होते हैं कद काफी लंबा होता है ऐसी महिलाएं अपने पति के लिए अशुभ मानी जाती हैं। जिन महिलाओं के कानों में ज्यादा बाल होते हैं, उनका साइज एक जैसा नहीं होता, ऐसी महिलाएं घर में क्लेश का कारण बनती हैं। मोटे, लम्बे और चौड़े दाँतों वाली स्त्री का जीवन सदैव कष्टों से घिरा रहता है। जिन महिलाओं के मसूड़े