{"vars":{"id": "106882:4612"}}

आईपीएस अंशिका की खूबसूरती का हर कोई दीवाना हैं ,बिना कोचिंग ऐसे क्रैक की यूपीएससी, खूबसूरती में एक्ट्रेस को मात देती हैं 

 

UPSC Success Story: यूपीएससी की सफलता की कहानी: आईपीएस अंशिका वर्मा ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में 972 अंक हासिल किए हैं। यूपीएससी की तैयारी के लिए उन्होंने कभी कोई कोचिंग नहीं की. उन्हें यूपी कैडर में आईपीएस अधिकारी के रूप में चुना गया था। हर साल लाखों युवा यूपीएससी परीक्षा में भाग लेते हैं। इनमें से 1000 से भी कम सफल हैं। इस परीक्षा की तैयारी के लिए ज्यादातर छात्र कोचिंग का सहारा लेते हैं। आईपीएस अंशिका वर्मा जैसे छात्रों ने बिना कोचिंग के परीक्षा पास की है।

अंशिका वर्मा प्रयागराज की रहने वाली हैं. उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा नोएडा से की। इसके बाद उन्होंने नोएडा के गलगोटिया कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्युनिकेशंस में बी.टेक पूरा किया। उनका शुरू से ही सपना सिविल सेवा में जाने का था।

इंजीनियरिंग पूरी करने के बाद उन्होंने सिविल सेवा की तैयारी शुरू कर दी। उन्होंने यूपीएससी के लिए कोई कोचिंग नहीं ली. 2020 में वह पहली बार यूपीएससी की परीक्षा में बैठे. हालाँकि, वे सफल नहीं हुए। फेल होने के बाद भी उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और सेल्फ स्टडी जारी रखी।

2021 में वह दोबारा यूपीएससी की परीक्षा में बैठे. इस बार उन्हें देश में 136वां स्थान मिला। वह बताती हैं कि उनका इंटरव्यू काफी शानदार था। उन्होंने यूपीएससी में कुल 972 अंक हासिल किए। उन्हें लिखित परीक्षा में 796 अंक और साक्षात्कार में 176 अंक मिले।

यूपीएससी क्रैक करने के बाद अंशिका वर्मा का चयन आईपीएस के लिए हुआ। आईपीएस में चयन के साथ ही उन्हें होम कैडर मिल गया। अंशिका सोशल मीडिया पर एक लोकप्रिय चेहरा हैं। उनके 200,000 से ज्यादा फॉलोअर्स हैं।