{"vars":{"id": "106882:4612"}}

यहां पुरुषों को करनी पड़ती है दो लड़कियों से शादी, संतुष्ट न होने पर मिलती हे ये अनोखी सजा 

 

Ajab Gajab: भारत में कोई भी अपनी पहली पत्नी को तलाक दिए बिना दोबारा शादी नहीं कर सकता। दुनिया के हर देश में शादी को लेकर अलग-अलग कानून हैं। लेकिन दुनिया में एक देश ऐसा भी है जहां हर पुरुष को दो पत्नियां रखना जरूरी है। अगर कोई पुरुष दो शादी करने से इनकार कर दे तो उसे अपनी जिंदगी सलाखों के पीछे गुजारनी पड़ती थी.

अफ़्रीकी महाद्वीप के देशों में शादी को लेकर अलग-अलग क़ानून हैं। लेकिन दुनिया के किसी भी देश में ऐसे कानून नहीं हैं. अफ्रीकी महाद्वीप के एक देश में अजीबोगरीब कानून हैं। यहां पुरुषों को दो शादियां करनी पड़ती हैं।

अगर कोई व्यक्ति शादी से इनकार करता है तो उसे कड़ी सजा दी जाती है। इस अनोखे देश के कानूनों के बारे में जानकर आप हैरान हो सकते हैं। आप सोच रहे होंगे कि क्या किसी देश में ऐसा कानून हो सकता है? आइए जानें अफ़्रीकी महाद्वीप के इस देश के बारे में...

अफ्रीकी महाद्वीप के इस देश में दो शादियों के लिए अनोखा कानून है। इस अफ्रीकी देश को इरिट्रिया कहा जाता है। यहां पुरुषों को दो शादियां करनी पड़ती हैं। अब मनुष्य चाहे आनन्द से विवाह करें, चाहे दुःख से।

जानें क्या है कानून

इरीट्रिया में दो शादियां अनिवार्य हैं। अगर कोई पुरुष शादी करने या दो पत्नियां रखने से इनकार करता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाती है। अगर कोई दो शादी करने से इनकार करता है तो उसे उम्रकैद की सजा मिलती है. इस देश में महिलाओं की वजह से ही यह अनोखा कानून बनाया गया है। इरिट्रिया में पुरुषों की तुलना में महिलाओं की संख्या अधिक है। इरीट्रिया का इथियोपिया के साथ गृहयुद्ध चल रहा है, यही कारण है कि यहां महिलाएं अधिक हैं।

सबसे हैरानी की बात तो यह है कि इस देश में महिलाओं के लिए भी सख्त कानून हैं। यहां की महिलाएं पुरुषों को दो शादियां करने से नहीं रोक सकतीं। अगर उन्होंने शादी में कोई रुकावट पैदा की तो उन्हें भी जेल में डाल दिया जाता है.