{"vars":{"id": "106882:4612"}}

यहां मां के सामने बेटी और दामाद को मनानी पड़ती हैं सुहागरात, रात को सोती है साथ, ऐसी अनोखी रिवाज जाने, कहां मनाते है ये अजीबोगरीब..

 

Ajab gajab suhagraat:  दुनियाभर में आपने शादी से जुड़ी कई रश्मों के बारे में सुना होगा। सभी अलग-अलग धर्मों में कई प्रकार की रश्में निभाई जाती है। जिनका कोई ना कोई महत्व जरूर होता है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी रश्म के बारे में बताएंगे जिसके बारे में जानने के बाद आप अपने दांतों तले उंगलियां दबा लेंगे। यह एक ऐसी जगह है जहा शादी के बाद सुहागरात पर कुछ ऐसा किया जाता हो जो बहुत ही अजीब है।

सुहागरात सभी की जिंदगी का कभी ना भुलाया जा सकने वाला पल होता है। इस रात शादीशुदा जोड़ा एक दूसरे को समझने में बिताते हैं और ढेर सारी बातें करते हैं। एक दूसरे को जानते है। लेकिन आज हम आपको अफ्रीका के कुछ इलाकों में सुहागरात पर निभाई जाने वाली परंपरा के बारे में बता रहे है। बता दें कि अफ्रीका के कुछ हिस्सों में सुहागरात पर लड़की की मां उसके साथ रहकर सब देखती है।

सुहागरात पर मां सोती है साथ

आपको बता दें कि यहां सालों से इस पंरपरा की पालना की जा रही है जिसे यूं ही निभाया भी जाता है. यहां सुहागरात की मान्यता के अनुसार, शादी हो जाने के बाद जब पति-पत्नी पहली बार एक साथ रात गुजारते हैं, तो उस दिन वह दोनों अकेले नहीं होते बल्कि दुल्हन की मां भी उनका साथ देती है और वह उनके साथ ही कमरे में सोती है.

वहीं, मां के ना होने पर घर में कोई बुजुर्ग महिला उनके साथ सोती है. ऐसा कहा जाता है बुजुर्ग महिला उस रात नए जोड़े को खुशहाल वैवाहिक जीवन के बारे में बताती है, और दुल्हन को समझाती है कि उसे कैसे ये रात गुजारनी है।

सुबह मां बताती है आखों देखना हाल

यह रस्म यहीं खत्म नहीं होती बल्कि इसके अगले दिन सुबह, दूल्हा-दुल्हन के कमरे में मौजूद मां या बुजुर्ग महिला परिवार के अन्य सदस्यों को इस बात की तस्दीक करते हुए बताती है कि रात में सबकुछ ठीक से हुआ। इससे आगे आने वाला जीवन खुशहाल हो जाता है। यह केवल रस्म है जिसे शर्म नहीं बल्कि जज्बातों से जोड़कर देखा जाता है और आज भी से यूं ही निभाया जा रहा है।