{"vars":{"id": "106882:4612"}}

अगर आपका रंग भी कोयले जेसा कला हे तो अपनाएं ये तरीके, रूसी लड़की जेसी स्किन लोग हो जायेगे दीवाने 

 

Skin Care Tips: अगर आप भी हैं चारकोल की तरह डार्क! तो अपनाएं ये तरीके, रूसी लड़की की तरह हो जाएगी गोरी आखिर गोरा कौन नहीं चाहता? चाहे लड़का हो या लड़की या फिर महिला हर कोई खूबसूरत और त्वचा को गोरा देखना चाहता है। चिंता न करें, कुछ घरेलू उपाय हैं जिनके जरिए आप कुछ ही समय में अपनी त्वचा में निखार और रंगत निखार पाएंगे।

रूसी महिलाओं की त्वचा आमतौर पर उज्ज्वल, सुनहरी या गोरी होती है। उनकी त्वचा की गुलाबी और सुंदरता को भी बहुत महत्व दिया जाता है। यह त्वचा प्रकृति की एक विशेषता हो सकती है, लेकिन ध्यान देने योग्य है कि सभी रूसी महिलाएं एक ही त्वचा टोन या रंग की नहीं होती हैं। व्यक्तिगत भारतीयता, जीवनशैली, आहार, आदि भी त्वचा के रंग और गुणों पर प्रभाव डालते हैं।

स्किनकेयर और उपचार के माध्यम से आप अपनी त्वचा को स्वस्थ और सुंदर रख सकते हैं। स्वस्थ त्वचा के लिए निम्नलिखित सुझावों का पालन करें:

नियमित रूप से त्वचा की सफाई करें। उच्च गुणवत्ता वाले उपयोगी उत्पादों का उपयोग करें जो आपके त्वचा के लिए उपयुक्त हों।

कुछ ही दिनों में गोरा बनाने के 10 आसान तरीके

हल्दी और दूध को मिलाकर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। इसे कुछ देर लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। ऐसा हर हफ्ते दो या तीन बार करें। धीरे-धीरे चेहरे की रंगत सफेद होने लगेगी।

आलू को नेचुरल स्किन लाइटनिंग माना जाता है। इसलिए आलू के दो टुकड़े काट लें और उनसे अपने चेहरे की मसाज करें। लगभग 15 मिनट तक आलू को अपने चेहरे पर रगड़ें, कुछ देर के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। ऐसा रोजाना तब तक करें जब तक त्वचा का रंग निखर न जाए।

गोरा रंग पाने के लिए भी मसूर की दाल बहुत ही कारगर उपाय है। इसके लिए मसूर की दाल लें और इसे पीस लें और इसमें अंडे की जर्दी मिला लें। थोड़ा सा शहद और दही मिलाएं। अब इसका मास्क बनाएं और इसे अपने चेहरे पर अच्छे से लगाएं और सूखने दें। जब यह हल्का सूखने लगे तो हल्के हाथों से मसाज करें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। हफ्ते में कम से कम 3 बार इस तरीके को आजमाएं फिर देखें क्या चमत्कार होता है।


नींबू और टमाटर गोरी त्वचा पाने के लिए रामबाण हैं। वास्तव में, उनमें विटामिन सी होता है और यह वह तत्व है जो रंग को साफ करता है। इसके लिए एक टमाटर और एक नींबू का रस एक साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं और फिर सूखने दें। फिर अपने चेहरे को गर्म पानी से धो लें।
चेहरे पर निखार लाने के लिए भाप लेना सबसे आसान तरीका है। इसके लिए रोजाना कुछ देर भाप लें और फिर एक साफ तौलिये से अपने चेहरे को हल्के हाथों से पोछें। इससे दो फायदे होंगे- एक तो कील-मुंहासों की परेशानी दूर होगी और दूसरा फायदा यह होगा कि चेहरे की सारी गंदगी गहराई से साफ हो जाएगी।


आंवला खाने से रंगत भी साफ होती है। इसके लिए आप आंवले को किसी भी रूप में खा सकते हैं या तो आंवले का मुरब्बा बनाकर खाएं या अचार के रूप में खाने में शामिल करें. रोजाना आंवला खाने से चेहरे की रंगत धीरे-धीरे साफ होने लगेगी।


रंग गोरा करने के लिए दूध सबसे ज्यादा मददगार होता है, खासकर कच्चा दूध। ऐसा करने के लिए एक कॉटन बॉल को कच्चे दूध में भिगोकर अपने चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। ऐसा रोजाना करें कुछ ही दिनों में रंग साफ हो जाएगा।


 

संतरे और पपीते का गूदा निकालकर अच्छी तरह मैश करके चेहरे पर लगाएं। ऐसा रोजाना करने पर आपको असर नजर आएगा।

अंडे को शहद और थोड़ी सी चीनी के साथ मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं और कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। फिर हल्के हाथों से मसाज करने के बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में दो या तीन बार करें और फिर आप कुछ ही समय में कमाल के दिखेंगे।


तरबूज और खीरा भी गोरा और साफ रंगत के लिए काफी असरदार होते हैं। इसके लिए या तो खीरा और तरबूज के टुकड़े काटकर अपने चेहरे पर हल्के हाथ से मसाज करें या खीरा और तरबूज का रस निकालकर उसमें थोड़ा सा नींबू मिला लें। नींबू में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं और इस मिश्रण को चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं। इसे कुछ देर सूखने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। इस तकनीक को हफ्ते में 3 से 4 बार अपनाएं और फिर देखिए करिश्मा।