{"vars":{"id": "106882:4612"}}

Mughal Harem : मुगल हरम में बादशाह दवाइयों के जोश में कर देते थे राजकुमारियों का बुरा हाल, पूरी रात करते थे मस्ती 

 

Mughal Harem : मुग़ल हरम के संबंध में यह स्पष्ट हो जाता है कि वहाँ की राजकुमारियाँ बुरी स्थिति में थीं। सम्राट नशीली दवाओं का सेवन करता था, जिससे उसका शारीरिक और आध्यात्मिक स्वास्थ्य ख़राब हो जाता था। वहां पूरी रात मौज-मस्ती और आराम करते थे जो न केवल उनके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक था बल्कि उनका शोषण भी करता था।

मुगल बादशाहों का हरम उनकी शक्ति का प्रतीक था। उन्होंने अपने-अपने हरम में अपनी राजकुमारियों के रहने के लिए कई कक्ष बनाए रखे। इन कमरों के बाहर कुछ स्थान थे जहाँ उनकी नायिकाओं, यानी रंगीन नर्तकियों का प्रदर्शन किया जाता था।

वे राजकुमारियों को मुगल शासन का प्रतीक मानते थे और उनकी विशेष पूजा करते थे। उनके कपड़े, लकड़ी का हर सामान आदि सब कुछ खास था। उन्होंने सभी का ख्याल रखा और उन्हें विशेष व्यंजन बनाकर खिलाए।

लेकिन जैसा कि हमने पहले कहा था कि उनकी असल जिंदगी में सब कुछ ठीक नहीं था। प्रतिदिन, कुछ सक्षम मंत्रियों द्वारा, राजकुमारियों को एक कमरे में बंद कर दिया जाता था जहाँ वे अपनी परिस्थितियों से संघर्ष करती थीं जो हर इंसान की आवश्यकताओं से परे थीं। अक्सर उनके लिए घर से बाहर निकलना या किसी से मिलना संभव नहीं था।

इसी समय, मुगल हरम के भीतर लगातार आतंक बना हुआ था। इससे राजकुमारियाँ और भी डर गईं क्योंकि उन्हें भी पता था कि अगर कुछ भी गलत हुआ तो वे साँस भी नहीं ले पाएंगी।

इस प्रकार, मुगल हरम पर हावी कई परंपराओं पर एक नजर डालने से हमें उनके कार्यक्रमों और मूल्यों को समझने में मदद मिलती है। इसके अतिरिक्त, यह हमें इस तथ्य की ओर ले जाता है कि आजकल पुरानी दुनिया में होने वाली घटनाओं को उस समय के सामाजिक रीति-रिवाजों के अनुसार बढ़ावा दिया जाता था।