{"vars":{"id": "106882:4612"}}

Mughal Harem : मुग़ल के हरम मे महिलाओं को राजा की रात रंगीन करने के लिये दी जाती थी ये खास चीज

 

Mughal Harem : मुग़ल साम्राज्य के समय भारत पर उस वक्त का शासन राजा महाराजों के हाथ में था। मुग़ल सम्राट के दरबार में एक बड़ी संपत्ति थी, जो उनकी हरम थी। मुग़ल सम्राट अपने प्रत्येक रात को रंगीन बनाने के लिए अपनी हरम ( Mughal Harem ) में हजारों महिलाओं को रखते थे।

मुग़ल सम्राट अकबर ने अपनी हरम को एक फूल महल की तरह बनाया था जिसमें सुंदर सुषमा, जवान महिलाएं रहती थीं। वे मुग़ल सम्राट की प्रत्येक इच्छा पूरी करती थीं। आम तौर पर, मुग़ल सम्राट अपनी हरम के अंदर जाने तथा उन महिलाओं के साथ रात के वक्त बिताने को ही सुनिश्चित करते थे।

मुग़ल सम्राटों की हरम में अनेक आधुनिक और रजनीतिक तकनीकों का इस्तेमाल किया जाता था। एक अद्भुत उपकरण उनकी अनोखी राजनीतिक अभिनय कौशल को दर्शाने के लिए था। उन्होंने हरम में महिलाओं के साथ कई झूठे किल्ले बनाये, इनमें से कुछ छिपे थे, जबकि कुछ खुले थे, ताकि जब राजा या कोई अन्य व्यक्ति उनके साथ था, तभी वह समझ सकें कि कौन सी महिला कहाँ स्थित है।

मुग़ल सम्राट और अन्य महाराजों की हरम में अधिकतर महिलाएं गोरा और चमकदार चीजों की आस्तीन के नीचे रखी थीं। उन्हें संपूर्ण शारीरिक ढंग से सुशोभित बनाने के लिए कुछ भव्य चीजें हमेशा उनके लिए इस्तेमाल की जाती थीं।

मुग़ल सम्राटों के हाथों में देश की रोमांचक सृष्टि में नई बत्तीं जला दी गईं, जिनगोंने बहुत ही आंतरिक पूर्णता प्रदान की। लेकिन भारत के सृजनात्मकता के नाम पर स्त्रीवाद को आगे बढ़ाने से कुछ भी अधिकतर नहीं हो पाया। लेकिन अधिकतर मुग़ल सम्राटों ने यह कोशिश की कि वह बहुत से संशोधन आवश्यक बातों को दूर कर सकें।

इस प्रकार, मुग़ल सम्राटों की हरम ने दुनिया के सामने रंगीन और आकर्षक एक पहलुओं की संपत्ति का रूप धारण कर लिया था। यह हमारी संस्कृति का एक महत्वपूर्ण अंग है जो हमें उनके समकक्षता, समानता और सुशोभित जिंदगी जीने की एक नई परम्परा देने के लिए प्रेरित करता है।