{"vars":{"id": "106882:4612"}}

Mughal Harm: मुगल हरम में रानियों के साथ पूरी रात होता था वो वाला काम, निकल जाती थी चीखे  

 

Mughal Harm :  मुग़ल सम्राटों का जीवन एक व्यस्त और उत्कृष्ट संसार में बितता था। रात में, वे अपने महलों और किलों में संतुष्टि और मनोरंजन की खोज करते थे। इस समय, वे कई गतिविधियों में लिए जा सकते थे जो उनके राजसी और सामाजिक दायित्वों के साथ मेल खाती थीं।

पहले से ही मुग़ल साम्राज्य में नृत्य, संगीत, और कविता को उच्च स्थान प्राप्त था। राजा रात में विशेष अवसरों पर, जैसे कि अपनी महारानी के साथ गजल या गीत गाने, कविता का पाठ करने, या नृत्य करने का आयोजन करते थे। इन गतिविधियों के माध्यम से, राजा और रानी अपने संघीयों और अन्य महिलाओं के साथ मनोहारी माहौल में समय बिता सकते थे।

साथ ही, राजा और रानी का सामूहिक भोजन (दरबार) भी आयोजित किया जाता था, जिसमें विशेष रूप से महिलाएं भी शामिल होती थीं। इस भोजन में संगीत, नृत्य, और कविता की प्रस्तुति की जाती थी, जिससे महिलाएं भी आनंद ले सकती थीं और सम्मानित हो सकती थीं। यहां परम्परागत रूप से महिलाओं को उच्च स्थान दिया जाता था और उन्हें सम्मानित किया जाता था।

विशेष अवसरों पर, जैसे कि ईद, दीपावली और जन्मदिनों में, राजा अपने महल में महिलाओं के साथ खेल भी खेलते थे। यह खेल राजसी प्रतियोगिताओं, पशु-पक्षी बाज़ी, और खेलों को शामिल करते थे, जिनमें महिलाएं भी भाग लेती थीं।

यद्यपि रात में महिलाओं की सामाजिक और सांस्कृतिक गतिविधियों का वर्णन करने के लिए उपलब्ध संदर्भ सीमित हैं, लेकिन मुग़ल सम्राटों के समय में महिलाएं उच्च स्थान प्राप्त करती थीं और समाजिक संगठन में अद्यतित थीं। इन गतिविधियों के माध्यम से, महिलाएं समृद्धि, सम्मान, और मनोहारी आनंद का आनंद लेती थीं और साम्राज्य के संचालन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती थीं।

इस रूप में, मुग़ल साम्राज्य के समय में महिलाओं के साथ राजा रात में कई सामाजिक, सांस्कृतिक, और मनोरंजक गतिविधियां होती थीं, जिससे उन्हें सम्मान, मनोहारी माहौल, और आनंद का आनंद मिलता था।