{"vars":{"id": "106882:4612"}}

अरे ऐसा भी, पक्षियों में भी होते हैं तलाक, स्टडी में दावा- अलगाव के मामले बढ़े; कारण का पता लगाएं

 

Birds also have divorces: तलाक आम तौर पर इंसानों से जुड़ी हुई चीज़ है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि पक्षी भी तलाक लेते हैं? जी हां, पक्षियों के अलगाव पर हुए नए अध्ययन से दिलचस्प जानकारी सामने आई है। यह बताता है कि अफेयर्स और लंबे अलगाव के कारण न केवल इंसानों में बल्कि पक्षियों में भी तलाक हो सकता है। हालाँकि, मानव तलाक की तुलना में पक्षी अलगाव थोड़ा अलग है। आइए आपको विस्तार से बताते हैं कि शोध में पक्षी तलाक के बारे में क्या खुलासा हुआ है।

द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, ऐसा माना जाता है कि पक्षियों की लगभग 90 प्रतिशत प्रजातियाँ आम तौर पर एकपत्नी होती हैं। प्रजनन काल के दौरान भी उनका साथी एक ही होता है। हालाँकि, कुछ पक्षी अपने साथियों को भी छोड़ देते हैं और ये प्रजनन के मौसम के लिए नए साथियों की तलाश शुरू कर देते हैं, भले ही उनके मूल साथी अभी भी जीवित हों। पक्षियों में तलाक के रूप में जाना जाने वाला यह व्यवहार उन शोधकर्ताओं को भी हैरान कर देता है जिन्होंने पक्षियों के अलगाव के पीछे के कारणों का पता लगाने की कोशिश की है।

उच्च तलाक दर के 2 कारण मिले

चीन और जर्मनी के शोधकर्ताओं की एक टीम ने पक्षियों के तलाक के लिए जिम्मेदार दो प्रमुख कारकों की पहचान करने का दावा किया है। उनके अनुसार, ये दो कारक विभिन्न प्रकार की पक्षी प्रजातियों में तलाक में भूमिका निभाते हैं जो नर संकीर्णता और लंबी दूरी का प्रवास हैं। टीम ने निष्कर्षों को जर्नल प्रोसीडिंग्स ऑफ द रॉयल सोसाइटी बी में प्रकाशित किया है। पक्षियों में तलाक से जुड़े कारकों की जांच करने के लिए, शोधकर्ताओं ने 232 पक्षी प्रजातियों के लिए तलाक की दर, मृत्यु दर डेटा और प्रवासन दूरी का अध्ययन किया। उन्होंने प्रत्येक प्रजाति के नर और मादा को उनके संभोग व्यवहार के संबंध में मौजूदा जानकारी के आधार पर अलग-अलग अंक दिए।

इसके अलावा, शोधकर्ताओं ने वंश के प्रभाव के लिए प्रजातियों के बीच विकासवादी संबंधों पर विचार किया। विश्लेषण के नतीजों में एक पैटर्न दिखा. तदनुसार, उच्च तलाक दर वाली प्रजातियां एक-दूसरे से निकटता से संबंधित थीं, जैसे कम तलाक दर वाली प्रजातियां थीं। मेल संकीर्णता के लिए एक समान पैटर्न देखा गया। कुछ पक्षी प्रजातियों जैसे प्लोवर, स्वैलोज़, मार्टिंस, ओरिओल्स और ब्लैकबर्ड में तलाक की उच्च दर और नर संकीर्णता दोनों देखी गई। दूसरी ओर, कुछ अन्य प्रजातियों जैसे पेट्रेल, अल्बाट्रॉस, गीज़ और हंस में कम तलाक दर और कम मेल संकीर्णता देखी गई।