{"vars":{"id": "106882:4612"}}

बीन बजाकर अपने सांप को नचा रहा था सपेरा, आगे जो हुआ यकीन नहीं करोगे 

 

Bihar: बिहार के बांका में एक सांप को सांप नचाने के दौरान दूसरे सांप ने काट लिया. सपेरा 19 साल की थीं. सांप के डसते ही वह बेहोश हो गया। इसके बाद स्थानीय लोगों ने उसे अस्पताल पहुंचाया। अस्पताल में एंटी-वेनम इंजेक्शन मिलने के बाद सांप बच गया। फिलहाल वह खतरे से बाहर हैं.

 आपने अपने आसपास कुछ सांपों को सांप का खेल खेलते हुए देखा होगा. सांप बीन बजाकर नाचते हैं लेकिन बांका जिले में एक सांप को सांप का खेल दिखाने के लिए बीन बजाना महंगा पड़ गया।

बौंसी प्रखंड के महराना गांव निवासी 19 वर्षीय मोहम्मद सोहिल बीन बजाता है और सांप का खेल दिखाता है. वह अपने घर से बाराहाट थाना क्षेत्र के पंजवारा में सांप का खेल दिखाने गया था.

बीन की धुन सुनकर सांप खेत से बाहर आ गया
खेत में वह बीन की धुन पर अपने सांप को नचा रहा था तभी अचानक खेत से दूसरा जहरीला सांप निकला और उसने सांप को काट लिया। सांप ने उसे काट लिया और वह बेहोश हो गया।

स्थानीय लोगों ने उसे रेफरल अस्पताल पहुंचाया। ड्यूटी पर मौजूद डॉक्टर अर्चना ने उसका प्राथमिक उपचार कर उसे भागलपुर रेफर कर दिया.

साँप के जहर रोधी इंजेक्शन ने बचाई जान

डॉक्टर ने बताया कि युवक को सांप के जहर रोधी इंजेक्शन लगाया गया था। फिलहाल उनकी हालत खतरे से बाहर है. बेहतर स्वास्थ्य सुविधा के लिए उन्हें जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज (JLMNCH) रेफर किया गया है.

सरकार के लिए सांप, बंदर या किसी अन्य वन्यजीव को पकड़ना या प्रदर्शित करना गैरकानूनी है। सरकार ने ऐसा करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई के निर्देश जारी किये हैं.

हालांकि, अब इसका असर पड़ने लगा है. वन्यजीव दर्शकों की संख्या में नाटकीय रूप से गिरावट आई है लेकिन अभी भी बड़ी संख्या में ऐसे लोग हैं जो सांपों या बंदरों को पकड़ते हैं। सावन के महीने में अक्सर सांपों को अपने साथ सांपों को ले जाते हुए देखा जाता है।