{"vars":{"id": "106882:4612"}}

snake venom price: सांप के जहर की कीमत जानकार आपकी सिटी पिटी पिटी गुल हो जाएगी एक ग्राम के भाव में कई ग्राम सोना आता है

 

snake venom price: सांप का जहर सोने-चांदी से भी महंगा बिकता है सांप के नाम से ही कई लोग कांपते हैं। यह डर इसलिए जरूरी है क्योंकि अगर आपको किसी जहरीले सांप ने काट लिया तो आपकी जान को खतरा है।(snake venom) भारत में हर साल लगभग 60,000 लोग सांप के काटने से मर जाते हैं। सांप का जहर एक ओर जहां इंसानों की जान ले लेता है, वहीं दूसरी ओर यह हमारे लिए बहुत उपयोगी होता है। इसके जहर का इस्तेमाल दवाओं और शोध में किया जाता है।

सांपों के जहर के बारे में बहुत सारी जातियाँ होती हैं और हर जाति का जहर अलग-अलग होता है, जिससे इसकी कीमत पर भी प्रभाव पड़ता है।

सांपों के जहर का विपणन और खरीद-बिक्री अक्सर अवैध होती है और यह कानूनी रूप से निषिद्ध है। सांपों के जहर का व्यापार खतरनाक हो सकता है और इससे हानिकारक प्रभाव भी पैदा हो सकता है, इसलिए इसे सावधानीपूर्वक निष्पादित करना चाहिए।  हम  आपको सलाह देते हे  कि आप सांपों के जहर के साथ संबंधित सभी कानूनी मामलों का पालन करें और ऐसे सुरक्षित तरीकों से जहर का व्यवहार करें जो आपके और आपके साथी लोगों के लिए सुरक्षित हो।

सांप का जहर सोने से भी महंगा होता है

सोने-चांदी से भी महंगा बिकता है सांप का जहर सांप का जहर सोने-चांदी से भी महंगा होता है। एक ग्राम कोबरा के जहर की कीमत 5,4 रुपये होती है इस प्रकार, 10 ग्राम की कीमत थी वहीं, सोना 50,108 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा है। सबसे कीमती जहर है कैरेट का। सांप के जहर को सुखाकर पाउडर के रूप में बेचा जाता है। आइए जानते हैं सांप के जहर की कीमत के बारे में...

सांप के जहर की कीमत

सांप भारत में पाए जाने वाले चार प्रमुख विषैले सांपों में से एक है। इसके एक ग्राम जहर की कीमत 50,1 रुपए है यह सांप अपने दांत फैलाने के लिए जाना जाता है।

एक ग्राम सांप के जहर की कीमत

सांप के एक ग्राम जहर की कीमत 30,3 रुपए होती है सांप का शरीर कम विष उत्पन्न करता है, जो इसे अधिक मूल्यवान बनाता है। करात भारत का सबसे जहरीला सांप है।

किंग कोबरा सांप की कीमत एक ग्राम जहर होती है

किंग कोबरा सांप के एक ग्राम जहर की कीमत 19940 रुपए है। यह भारत में पाया जाता है। किंग कोबरा दुनिया का सबसे लंबा जहरीला सांप है। यह मुख्य रूप से दूसरे सांपों को खाता है।

एग्किस्ट्रोडन हैलिस सांप की कीमत एक ग्राम जहर की होती है

Agkistrodon halis सांप मुख्य रूप से चीन में पाया जाता है। यह सांप की पिट वाइपर प्रजाति है। इसके एक ग्राम जहर की कीमत 5184 रुपए है।