{"vars":{"id": "106882:4612"}}

Suhana Khan: किसान क्यों बनना चाहती हैं शाहरुख की लाडली, किंग खान का फार्म लैंड खेल

 

Suhana Khan: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सुहाना ने खेती के नाम पर 1.5 एकड़ जमीन खरीदी है। सुहाना ने यह जमीन अंजलि, रेखा और प्रिया खोत से खरीदी है। जिन्हें अपने माता-पिता से ज़मीन विरासत में मिली। तीनों बहनों ने जमीन के लिए 77.46 लाख रुपये की स्टांप ड्यूटी भी चुकाई है. इस जमीन की खास बात यह है कि यह संपत्ति देजा वू फार्म प्राइवेट लिमिटेड के नाम पर पंजीकृत है। कंपनी को गौरी खान की मां सविता छिब्बर और बहन नमिता छिब्बर चलाती हैं।

दूसरे शब्दों में कहें तो सुहाना ने जमीन खरीदकर उसकी रजिस्ट्री अपनी दादी और मौसी की कंपनी के नाम पर कर दी है. जिसकी मालकिन खुद सुहाना हैं. दूसरे शब्दों में कहें तो सुहाना जमीन पर कृषक के तौर पर काम करेंगी. 1.5 एकड़ जमीन की कीमत 12.91 करोड़ रुपये है।

उपहार विलेख के लिए प्रश्न और उत्तर
प्रश्न- कौन सी संपत्तियां उपहार में दी जा सकती हैं?

उत्तर- आप अपनी कोई भी संपत्ति अपने करीबी या दोस्त को उपहार में दे सकते हैं। हालाँकि, इसके लिए आपको कुछ नियमों का पालन करना होगा। तभी आप अपनी प्रॉपर्टी गिफ्ट कर सकते हैं.

प्रश्न: उपहार विलेख पर मुझे कितना स्टांप शुल्क देना होगा?

उत्तर-भारत में गिफ्ट डीड स्टाम्प ड्यूटी अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग है और यह संपत्ति के मूल्य के आधार पर 2% से 7% के बीच हो सकती है।

प्रश्न: क्या उपहार विलेख भी आयकर के अधीन हैं?

उत्तर: इनकम टैक्स नियमों के मुताबिक, एक साल में किसी को मिला उपहार पूरी तरह से टैक्स फ्री होता है. लेकिन इन उपहारों की कीमत एक साल में 50,000 रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. यदि उपहारों की कीमत एक वर्ष में 50,000 रुपये से अधिक है, तो कोई छूट नहीं होगी और उन पर कर लगेगा। हालांकि, रिश्तेदारों और करीबियों के लिए टैक्स में कुछ राहत है। दूसरे शब्दों में, यदि कोई संपत्ति किसी विशेष रिश्तेदार को उपहार के रूप में दी जाती है, तो प्राप्तकर्ता पर कर नहीं लगाया जाएगा।

सवाल: सुहाना ने खेती के नाम पर जमीन कैसे खरीदी?

उत्तर: सुहाना ने यह जमीन खरीदकर देजा-वू फार्म प्राइवेट लिमिटेड के नाम पर रजिस्टर कराई है। फिल्म की डायरेक्टर शाहरुख खान के अलावा गौरी खान की मां सविता छिब्बर और बहन नमिता छिब्बर हैं।

बॉलीवुड के किंग खान की बेटी कागजों में किसान बन गई हैं। आप सोच रहे होंगे कि सुहाना खान को क्या हुआ जो खेती करनी पड़ रही है. सुहाना ने एग्रीकल्चर के नाम पर अलीबाग में प्रॉपर्टी खरीदी है. लेकिन खास बात ये है कि ये जमीन गौरी की मां और बहन की फार्मिंग कंपनी के नाम पर रजिस्टर्ड है. अब सवाल यह उठता है कि क्या आप अपनी संपत्ति किसी करीबी या दोस्त को उपहार में दे सकते हैं? और अगर दे सकते हैं तो कितना और कैसे दे सकते हैं.

आपको बता दें, प्रॉपर्टी गिफ्ट करने के भी नियम-कायदे होते हैं। किसी को जमीन उपहार में देने के लिए आपको इन नियमों का अच्छे से पालन करना होगा। अब सबसे पहले सुहाना को खेती के नाम पर जमीन गिफ्ट करने की पूरी कहानी समझते हैं. आखिर क्या है ये फार्मलैंड गेम और इसके क्या हैं नियम-कायदे.