Khelorajasthan

दिल्ली-NCR वालों की हुई मौज! खुलेगा द्वारका एक्सप्रेसवे का यह हिस्सा; गडकरी का बड़ा ऐलान 

 
NHAI

Dwarka Expressway: दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है. केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने द्वारका एक्सप्रेसवे के गुरुग्राम खंड को फिर से खोलने का निर्देश दिया है। नितिन गडकरी ने भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) के अधिकारियों को द्वारका एक्सप्रेसवे के गुरुग्राम खंड को खोलने का आदेश दिया है। राज्य के मंत्रियों और गुरुग्राम के सांसद राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि एक्सप्रेसवे का गुरुग्राम खंड पूरा हो चुका है और इसे यातायात के लिए खोला जाना चाहिए। इससे यहां के लोगों को काफी राहत मिलेगी, जिसे गडकरी ने मंजूरी दे दी. हालांकि, हिस्से के उद्घाटन को लेकर अभी तक कोई तारीख तय नहीं की गई है।

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, दोनों मंत्रियों ने राष्ट्रीय राजमार्गों से परियोजनाओं के पूरा होने में देरी पर भी चर्चा की और कहा कि उन्हें जल्द पूरा करने की जरूरत है। खासकर हीरो होंडा चौक से उमंग भारद्वाज चौक के बीच एलिवेटेड रोड प्रोजेक्ट को जल्द पूरा करने की जरूरत है। राव ने 2017 की एक अधिसूचना का हवाला देते हुए कहा कि यह सड़क एनएचएआई का हिस्सा है। केंद्रीय मंत्री ने अधिकारियों को इसे एनएचएआई की जिम्मेदारी के रूप में देखने और इसके शीघ्र विकास की योजना बनाने का निर्देश दिया।

सांसद राव इंद्रजीत सिंह ने भी केंद्रीय मंत्री से गुहार लगाई कि खेड़की दौला टोल प्लाजा पर टोल वसूली की समयावधि समाप्त हो चुकी है, इसलिए इसे स्थानांतरित किया जाए। नितिन गडकरी ने उन्हें नए टोल कलेक्शन प्लान के बारे में बताया और आश्वासन दिया कि जल्द ही टोल प्लाजा हटा दिया जाएगा.

एक्सप्रेसवे को चार पैकेज में बांटा गया है. पहला है शिव मूर्ति से महिपालपुर के पास द्वारका तक, दूसरा है द्वारका अर्बन एक्सटेंशन रोड से बजघेड़ा तक, तीसरा है बजघेड़ा से बसई रेल ओवरब्रिज (दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर) तक और चौथा है बसई रेल ओवरब्रिज से खेड़की दौला तक। राजमार्ग का वह भाग जो गुरुग्राम में प्रवेश करता है, उसमें एक इंटरचेंज शामिल है जो दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेसवे (NH-49) और खेड़की दौला के पास दक्षिणी पेरिफेरल रोड को जोड़ता है।