Khelorajasthan

द्वारका एक्सप्रेसवे खुलने का इंतजार खत्म! 29 KM लंबे रूट पर इन गावों की हुई मौज 

 
Dwarka Expressway Opening Date :

Dwarka Expressway Opening Date : द्वारका एक्सप्रेस-वे के खुलने का इंतजार कर रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है। द्वारका एलिवेटेड एक्सप्रेसवे का गुरुग्राम खंड इस महीने के अंत तक जल्द से जल्द यातायात के लिए खोला जा सकता है। केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने मंगलवार को केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात की. उन्होंने उन्हें बताया कि एक्सप्रेसवे गुरुग्राम का हिस्सा बनने के लिए तैयार है। इस पर ट्रैफिक शुरू होने से सेक्टर-69 से 115 तक विकसित आवासीय सोसायटियों, कॉलोनियों और गांवों को सीधा फायदा होगा। निरीक्षण के बाद गडकरी ने एनएचएआई अधिकारियों को एक्सप्रेसवे को यातायात के लिए खोलने के आदेश जारी किए।

तीन महीने पहले बनकर तैयार हो चुका :29 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेसवे दिल्ली के द्वारका क्षेत्र से शुरू होता है, जो गुरुग्राम में दिल्ली-जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच -48) पर खेड़की दौला गांव के पास मिलता है। गुरुग्राम में, 18.6 किमी का हिस्सा (चौमा गांव से खेड़की दौला तक) तीन महीने पहले पूरा हो गया था। इसे गुरुग्राम हिस्से में बनाया गया है. इसके ऊपर से यातायात फिर से शुरू हो गया था, लेकिन एनएचएआई अधिकारियों के आदेश पर एजेंसी ने इस पर बैरिकेडिंग कर दी थी और एसपीआर से कनेक्टिविटी बंद कर दी थी।

केंद्रीय मंत्री ने एलिवेटेड रोड बनाने पर सहमति जताई

केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने हीरो होंडा चौक से उमंग भारद्वाज चौक तक एलिवेटेड रोड बनाने को लेकर गडकरी से चर्चा की. गडकरी से कहा कि वे दिसंबर, 2022 की बैठक में सड़क को ऊंचा करने पर सहमत हुए थे। इस दौरान इस बात पर सहमति बनी कि निर्माण की लागत एनएचएआई द्वारा वहन की जाएगी। एनएचएआई के अधिकारियों ने इसे अधिसूचना से बाहर कर दिया है। गडकरी ने एनएचएआई अधिकारियों को सड़क को एनएचएआई का हिस्सा मानने के आदेश जारी किए। इसे ऊंचा बनाने की योजना है.

खेड़की दौला टोल प्लाजा जल्द ही शिफ्ट किया जाएगा

बैठक में राव इंद्रजीत ने नितिन गडकरी के सामने खेड़की दौला टोल प्लाजा के स्थानांतरण का मुद्दा उठाया. उन्हें बताया गया कि टोल समाप्त हो गया है। हरियाणा सरकार टोल शिफ्ट करने के लिए जमीन उपलब्ध कराने को तैयार है। गडकरी ने राव को बताया कि टोल संग्रह के लिए एक नई योजना तैयार की जा रही है। इसे जल्द ही हटा दिया जाएगा. राव इंद्रजीत ने कहा कि गुरुग्राम-पटौदी-रेवाड़ी राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण धीमी गति से चल रहा है। गडकरी ने अधिकारियों से निर्माण की समीक्षा करने को कहा.

यह एक फायदा होगा

एक्सप्रेसवे के गुरुग्राम हिस्से के शुरू होने के बाद द्वारका एलिवेटेड एक्सप्रेसवे, एसपीआर और दिल्ली-जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग से जुड़ जाएगा। इससे सेक्टर-81 से 115 तक के निवासियों को गुरुग्राम-मुंबई एक्सप्रेसवे या फरीदाबाद जाने में सुविधा होगी।

-मोहम्मद सफी, क्षेत्रीय अधिकारी, एनएचएआई, “द्वारका एक्सप्रेसवे का गुड़गांव खंड वर्तमान में सुरक्षा ऑडिट से गुजर रहा है। इस महीने के अंत तक यह मार्ग वाहनों के लिए खोल दिया जाएगा।''