Khelorajasthan

हरियाणा मे बड़ा उल्ट-फेर, पटवारियों की हड़ताल जोरों पर, इंतकाल और गिरदावरी नहीं होने से आमजन परेशान  

 
patwari hadtal haryana

patwari hadtal haryana 3 जनवरी से पटवारियों व कानूनगो की अनिश्चितकालीन हड़ताल के कारण जिले की तहसीलों में रजिस्ट्री, इंतकाल व गिरदावरी का काम लंबित है। इससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। अधिकांश समय इंतकाल व गिरदावरी कार्य नहीं होने से ग्रामीणों सहित अन्य लोगों को परेशानी हो रही है। पंचकुला के साथ-साथ कालका, बरवाला, (patwari strike in haryana)मोरनी और रायपुररानी में लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। हड़ताल से सरकार को लाखों के राजस्व का नुकसान हो रहा है.


जानकारी के मुताबिक, पंचकुला समेत पूरे जिले में 30 से ज्यादा पटवारियों के कारण रजिस्ट्री का काम प्रभावित हो रहा है। बिना पटवारियों के नकल नहीं हो सकेगी। इस कारण कालका, बरवाला और रायपुररानी में रजिस्ट्री का काम नहीं हो रहा है। पंचकुला सेक्टर-12 निवासी राजबीर ने बताया कि सर्वर डाउन होने के कारण रजिस्ट्रेशन नहीं हो पाए हैं। सर्वर डाउन होने के (patwari strike in haryana today update)कारण शहर में कार्यक्रम होने के कारण तहसीलदार को ड्यूटी पर तैनात किया गया है। इस कारण भी लोग परेशान हैं. पटवारियों की हड़ताल के कारण जमा राशि का सत्यापन नहीं हो पा रहा है। खलिहान, जमीन पर लोन लेने के लिए लोगों को 13 साल की संपत्ति का रिकॉर्ड भी नहीं मिल रहा है। अधिवक्ता सुरेश कुमार ने कहा कि जमीन के बदले कर्ज लेने आये लोगों को वापस लौटना पड़ता है.

सैकड़ों अंतराल पैडिंग हैं
पंचकुला जिले की सभी तहसीलों में 300 इंटरवल पेंडिंग हैं। पटवारियों की हड़ताल के कारण अब अधिक अंतराल ठप हो गया है। इससे लोगों को काफी परेशानी हो रही है.

वे तहसील के चक्कर काट-काटकर परेशान हो गए(patwari strike haryana)
फर्द काम के लिए लंबे समय से कालका तहसील के चक्कर लगा रहा है। पटवारियों की हड़ताल से उन्हें परेशानी हो रही है। उन्होंने सरकार से मांग की है कि सर्वर डाउन होने और फर्द नहीं मिलने के कारण हड़ताल खत्म कराने के लिए ठोस कदम उठाया जाए। -सुनील पुरी, कालका निवासी

बैंक का लोन पास नहीं हुआ है
उसने अपने घर के पीछे की जमीन पर कर्ज ले रखा है, लेकिन पटवारियों की हड़ताल के कारण वह बैंक का कर्ज नहीं चुका पाया है। इससे उन्हें आर्थिक नुकसान हो रहा है. -राधेश्याम, वासदेवपुरा कॉलोनी, कालका

मांगें पूरी न होने पर हड़ताल जारी रहेगी
पेंशन बहाली संघर्ष समिति हरियाणा के आह्वान पर पुरानी पेंशन लागू करने को लेकर पटवारी व कानूनगो हड़ताल पर हैं। पंचकुला पटवारी एसोसिएशन के अध्यक्ष भाग सिंह ने कहा कि मांगें पूरी नहीं होने पर हड़ताल जारी रहेगी। सरकार हमारी मांगें नहीं मान रही है. इस कारण हड़ताल अनिश्चितकाल तक जारी रहेगी.

तहसील में आने वाले लोगों का काम किया जा रहा है। कई बार सर्वर डाउन होने से दिक्कत हो चुकी है। इसे जल्द ही ठीक कर देंगे. -हरदेव सिंह, तहसीलदार, पंचकुला

जिले के सभी अधिकारियों को लोगों का काम कराने का निर्देश दिया गया है. उन्हें तहसील में कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए। जो भी काम नहीं कर रहा है. अधिकारी अपने स्तर से लोगों की समस्या का निदान करें.