Khelorajasthan

वाहन नियमों का उल्लंघन करने वाले सावधान! इस राज्य मे पुलिस ने अब तक 73,389 चालान कर 2.63 करोड़ रुपये जुर्माना वसूला, देखे..

 
Violation of vehicle rules:

Violation of vehicle rules: राज्य पुलिस ने 2023 में इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (आईटीएमएस) के माध्यम से ए-चालानिंग प्रक्रिया के माध्यम से 73,389 वाहन चालकों के चालान जारी किए हैं। इन चालानों का भुगतान ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से किया गया और कुल 2,63,45,699 करोड़ रुपये जुर्माने के रूप में प्राप्त हुए।

हिमाचल प्रदेश में यातायात नियमों को लागू करने के लिए पिछले एक वर्ष से एकीकृत वाहन प्रबंधन प्रणाली प्रभावी ढंग से लागू की गई है। इसके जरिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कैमरों की मदद से ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों के चालान काटे जा रहे हैं.


हिमाचल प्रदेश में वर्तमान में 48 इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (आईटीएमएस) जिलों के विभिन्न स्थानों पर सक्रिय रूप से कार्य कर रहे हैं, जिनमें स्थापित 180 एआई कैमरों की मदद से ट्रैफिक उल्लंघन करने वालों के चालान काटे जा रहे हैं। फिलहाल करीब 25 आईटीएमएस की स्थापना का काम चल रहा है जो जल्द ही शुरू हो जाएगा. हिमाचल प्रदेश में 2023 में आईटीएमएस ई-चालान प्रक्रिया के माध्यम से 73,389 ड्राइवरों का चालान किया गया है।


  इन चालानों का भुगतान ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से किया गया और जुर्माने के रूप में कुल 2,63,45,699 करोड़ रुपये प्राप्त हुए। हिमाचल प्रदेश पुलिस द्वारा जारी किए गए 8 लाख चालानों में से 33 करोड़ रुपये वाहन उल्लंघनकर्ताओं से जुर्माने के रूप में वसूल किए गए हैं।