Khelorajasthan

10 हजार करोड़ रुपये की लागत पर हरियाणा मे में बनेंगे पांच लॉजिस्टिक पार्क! 25 हजार लोगों को होगा सीधा फायदा 

 
Haryana News

Haryana News: हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने कहा कि हरियाणा डिजिटल वेब को चालू करने के लिए स्पीड पीस इम्प्लीमेंट में सहायक और सतत सुरक्षा प्रदान की जा रही है। राज्य ने अपने 26 संस्करणों के माध्यम से गति शक्ति पोर्टल पर 271 डेटा लॉन्च अपलोड किए हैं।

मुख्य सचिव ने कहा कि आर्थिक विकास में लॉजिस्टिक्स की अहम भूमिका को हरियाणा राज्य द्वारा लाजिस्टिक्स नीति-2023 के मसौदे को अंतिम रूप दिया जा रहा है। इस नीति में सुपरमार्केट सुपरमार्केट के विकास, डिजिटल टूल और एक मजबूत रेटिंग वाले बायोडाटा को नियुक्त किया गया है, जिससे 10 हजार करोड़ रुपये के निवेश से पांच से लॉजिस्टिक्स पार्क के निर्माण का मार्ग प्रशस्त होगा।

मुख्य सचिव ने ली सचिवों की तीसरी अधिकारिता समूह की बैठक

इस महत्वाकांक्षी योजना से विशेष रूप से प्रमुख शहरों में 25 हजार नये रोजगार पैदा होने के साथ ही कौशल विकास पहल को भी बढ़ावा देने की उम्मीद है। गति शक्ति के तहत सचिवों के तीसरे अधिकारिता समूह की बैठक की अध्यक्षता करते हुए संजीव कौशल ने कहा कि राज्य पर्यवेक्षण कार्यक्रम (एसएमपी) के तहत गति शक्ति की सतत प्रगति के लिए राज्य पर्यवेक्षण कार्यक्रम (एसएमपी) के तहत राज्य की निगरानी को दर्शाया गया है और यह सुनिश्चित किया गया है। आइए जानते हैं इस शुरुआती ठोस नतीजे के बारे में।

कौशल ने कहा कि भारत की नवीनतम रिपोर्ट में हरियाणा के सकल राज्य उत्पाद (जीएस डीपी) में भारी वृद्धि का पता चलता है, जिसमें पिछले वित्त वर्ष की तुलना में 16 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि का अनुमान है। यह आश्चर्यजनक रूप से 140 अमेरिकी डॉलर (11,65,985 करोड़ रुपये) है, जो पिछले वर्ष के 120.44 अमेरिकी अमेरिकी डॉलर (9,94195 करोड़ रुपये) की तुलना में एक बड़ी कमाई है।

तेज गति शक्ति पोर्टल का मिल रहा हरियाणा को लाभ

उन्होंने कहा कि प्रदेश के विकास के लिए स्पीड पावर पोर्टल को अनुकूलित करना सरकार का सर्वोच्च संकल्प है। नेटवर्क कॉर्पोरेशन ग्रुप (एनपीजी), एपावर्ड ग्रुप ऑफ कंसीबज (ईजीओएस) ने 100 करोड़ से अधिक लागत के सभी स्टॉक आर्किटेक्चर आर्किटेक्चर को मंजूरी देने के लिए राज्य स्तर पर एक मैकेनिज्म स्थापित किया है। प्रोजेक्ट प्रबंधन को अनुकूलित करने और अलगाव के बीच पीसने की क्षमता सुनिश्चित करने के लिए हरियाणा एक्टिवेशन फॉर्म सेप स्पीड पावर पोर्टल का लाभ उठाया जा रहा है।

कौशल ने कहा कि हरियाणा में केवल भूमि आधारित रेस्तरां पर ही ध्यान नहीं दिया जा रहा है। इंटीग्रेटेड एविएशन हब का विकास प्रदेश की अपनी आर्थिक पोर्टफोलियो में विविधता की छवि और उभरते लाजिस्टिक्स और मोटोरोला क्षेत्र में अपनी स्थिति का लाभ उठाव की रूपरेखा को शामिल किया गया है।