Khelorajasthan

आखिर क्या होती है सांप की नागमणि! वीडियो ने लोगों को किया हैरान 

 
Nagmani:

Nagmani: हिंदू पुराणों के अनुसार दुनिया में नागमणि का जिक्र मिलता है। हालाँकि, सर्पमणि धारण करने वाले नाग इतने दुर्लभ हैं कि उन्हें शायद ही किसी ने देखा हो। बृहत् संहिता नागमणि के बारे में कई रहस्य उजागर करती है। 

गौरतलब है कि नागमणि को सर्प मणि भी कहा जाता है. कहा जाता है कि नागमणि सांप के सिर पर होती है। हालाँकि, ऐसे साँप दुनिया में दुर्लभ हैं। नागमणि में ऐसी चमक होती है कि इसकी रोशनी दूर तक फैलती है। साथ ही देखने वाले की आंखें भी चुंधिया जाती हैं. ऐसा कहा जाता है कि नागमणि मोर की गर्दन के समान सुंदर होती है। वहीं दूसरी ओर इसकी चमक की तुलना आग से की गई है.

नागमणि के प्रभाव की बात करें तो यह जिसे मिल जाए उसकी किस्मत बदल सकती है। वहीं, जो व्यक्ति इसे ठीक से नहीं संभाल पाता उसका जीवन बर्बाद भी हो सकता है। यह भी कहा जाता है कि नागमणि पर सांप के जहर का असर नहीं होता है। कहा जाता है कि पुराने समय में जिस राजा के पास यह मणि होती थी, उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती थीं। उसे अपने शत्रुओं पर विजय प्राप्त हुई। नागमणि के निर्माण के संबंध में कहा जाता है कि जब पानी की एक बूंद सांप के मुंह में जाती है तो वैसी ही मणि बन जाती है। हालाँकि, इसकी कहीं भी पुष्टि नहीं हुई है। ग्रंथों में पारस मणि, नागमणि, चंद्रकांता मणि, भीष्मक मणि और पूंछ मणि का विशेष महत्व है।